Google AdSense किसी वेबसाइट या ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए सबसे अच्छे विज्ञापन नेटवर्क में से एक है। यह किसी भी अन्य सीपीसी विज्ञापन कार्यक्रमों की तुलना में 90% बेहतर है। यह प्रकाशकों को हर वेब पेज के लिए उच्चतम सीटीआर प्रदान करता है। प्रकाशक Google Adsense से प्रतिदिन बहुत से राजस्व कमा सकते हैं। हर नए वेबमास्टर का सपना होता है कि वह इस विज्ञापन नेटवर्क के साथ अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करे। लेकिन दुर्भाग्य से, उनमें से कई असफल हो जाते हैं। Adsense ने कुछ सख्त नियम और आवश्यकताएं पेश की हैं। हमारे अपने ब्लॉग के लिए Adsense का अनुमोदन प्राप्त करना कठिन लगता है। लेकिन, हम जानते हैं कि असंभव कुछ भी नहीं है।
अच्छी खबर यह है कि "एक नए ब्लॉग के साथ Google AdSense की स्वीकृति प्राप्त करना अब वास्तव में आसान है", यदि आप अपने ब्लॉग की शुरुआत से कुछ बुनियादी नियमों का पालन करते हैं। जब मैंने पहली बार कोशिश की, तो मैं अनुमोदन प्राप्त करने में विफल रहा। लेकिन, इन नियमों का पालन करते हुए, अब मेरे पास एक स्वीकृत AdSense खाता है। इस विषय के बारे में सोचते हुए, मैंने AdSense के बुनियादी नियमों को साझा करने का निर्णय लिया।
पहले ऐडसेंस के लिए आवेदन करने से पहले अपना ब्लॉग तैयार करें:
Adsense moderators हमेशा उन ब्लॉग्स को approve करते हैं जिनकी आवश्यकताएं पूरी हो चुकी हैं। सबसे पहले, आपको अपने ब्लॉग को इस प्रक्रिया के लिए तैयार करना चाहिए। यदि आपका ब्लॉग इन आवश्यकताओं को मानता है तो पहले जांचें। अब, AdSense टीम द्वारा घोषित कुछ प्रारंभिक बुनियादी आवश्यकताएं हैं, और कुछ ज्ञात हैक और ट्रिक्स हैं जो काम करते हैं। उदाहरण के लिए, इस आधिकारिक पेज पर यह उल्लेख किया गया है कि चीन और भारत जैसे देशों के लिए, प्रकाशकों को न्यूनतम 6 महीने के लिए साइट का मालिक होना चाहिए, जो कि एक नियम नहीं है। कई भारतीय ब्लॉगर्स को एक महीने पुराने डोमेन के साथ मंजूरी मिल गई है। केवल एक चीज जो यहां वास्तव में मायने रखती है वह है "गुणवत्ता"। आइए उन कारकों पर नज़र डालें जो आपके ब्लॉग को AdSense तैयार करेंगे:
उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री लिखें:
एक लेखन कहावत "सामग्री राजा है" आपको इस आवश्यकता को समझने में मदद करती है। एक उच्च-गुणवत्ता वाले ब्लॉग की पहचान उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री से की जाती है। महान सामग्री का मतलब अनोखा, सजा हुआ, स्पष्ट और स्पष्ट संगीत सामग्री है। कुछ ब्लैक हैट वेबमास्टरों का कहना है, कॉपी पेस्ट सामग्री केवल 100-200 शब्दों के बीच पर्याप्त है। लेकिन, मैं उसे आश्वस्त कर सकता हूं कि Adsense की उसकी यात्रा निश्चित रूप से समाप्त हो जाएगी। मुझे लगता है, एक ब्लॉग पोस्ट या सामग्री केवल 100-200 शब्दों के बीच कैसे हो सकती है? मेरे फैसले में, किसी विषय का 100-200 शब्दों में पूरी तरह से वर्णन करना संभव नहीं है। और यदि कॉपी पेस्ट सामग्री पर्याप्त है, तो कोई भी उसे ब्लॉगर घोषित कर सकता है। कृपया ध्यान रखें, Google AdSense ब्लॉग को कॉपी पेस्ट की हुई कॉपीराइट सामग्री के साथ अनुमोदित नहीं करता है। एक अच्छी तरह से अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट 100% अद्वितीय और 500-600 शब्दों से अधिक होनी चाहिए। इसलिए, हमेशा इस सीमा से ऊपर ब्लॉग पोस्ट लिखें और यह अद्वितीय होना चाहिए जो पोस्ट विषय को स्पष्ट रूप से निर्धारित करता है।
मेटा टैग के साथ ब्लॉग पोस्ट का अनुकूलन करें और इसे खोज इंजन के अनुकूल बनाएं:
मेटा शीर्षक और विवरण टैग के साथ अपनी अनूठी ब्लॉग पोस्ट का अनुकूलन करें। मेटा टैग यह बताता है कि क्रॉलर बॉट्स के बारे में क्या सामग्री है। AdSense संपादकीय बोर्ड के लिए यह संभव नहीं है कि वह हर एक वेबसाइट की जांच करे, जिसने Adsense अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है। इसलिए, सकारात्मक रूप से वे अपने क्रॉलर बॉट्स का उपयोग करेंगे। बॉट आपके ब्लॉग पर हर पदचिह्न की जाँच करेगा। इसलिए आपको सुनिश्चित करना चाहिए; आपने उपयुक्त जानकारी के साथ ये टैग निर्दिष्ट किए हैं।
कृपया ध्यान रखें कि आपका मेटा शीर्षक 69 अक्षरों (रिक्त स्थान सहित) के बीच होना चाहिए, और मेटा विवरण 156 वर्णों (रिक्त स्थान सहित) के बीच होना चाहिए। यदि आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो यहां दो गाइड दिए गए हैं जो सभी बुनियादी एसईओ आवश्यकताओं को कवर करेंगे:
पर्याप्त सामग्री या पद हों:
आपको प्रत्येक पृष्ठ और श्रेणी पर पर्याप्त सामग्री या पोस्ट का नेतृत्व करना चाहिए। कुल मिलाकर, आपके पूरे ब्लॉग पर 15-30 ब्लॉग पोस्ट होने चाहिए। यह कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है। लेकिन, मैं हर किसी को सलाह देता हूं कि वह कम से कम हो। तो, आपके पास हर श्रेणी, टैग और पृष्ठ में कम से कम 3-4 पोस्ट होने चाहिए। Google Adsense ने बताया कि हमारे पास हर एक वेब पेज में पर्याप्त सामग्री होनी चाहिए। इसलिए, हमें सभी पृष्ठों और श्रेणियों में सामग्री को जोड़ना चाहिए। बिना किसी सामग्री के कोई भी रिक्त पृष्ठ नहीं होना चाहिए। और इन पोस्ट को 500-600 शब्दों की न्यूनतम लंबाई को पास करना होगा क्योंकि यह सबसे अच्छी ब्लॉग पोस्ट की लंबाई है। जितना अधिक आप लंबाई बढ़ाते हैं, उतनी ही आप Google Adsense का अनुमोदन प्राप्त करने की ओर बढ़ते हैं।
ब्लॉग डोमेन कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए:
जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, भारत और चीन जैसे कुछ देशों में, AdSense के लिए आवेदन करने के लिए डोमेन के लिए 6 महीने की आवश्यकता होती है। AdSense टीम का आधिकारिक बयान यहां दिया गया है:
चीन और भारत सहित कुछ स्थानों में, हमें प्रकाशकों को 6 महीने के लिए अपनी साइटों के स्वामित्व की आवश्यकता होती है। हमने अपने विज्ञापन नेटवर्क की गुणवत्ता सुनिश्चित करने और अपने विज्ञापनदाताओं और मौजूदा प्रकाशकों के हितों की रक्षा करने के लिए यह कदम उठाया है।
कुछ ब्लॉग डोमेन छह महीने से कम पुराने होने को मंजूरी दे सकते हैं। यहां तक कि, मुझे सिर्फ दो महीने पुराने डोमेन के साथ मेरा एडसेंस अकाउंट मिला। क्या तुम कल्पना कर सकती हो? लेकिन, कुछ भू-स्थान के लिए औसत डोमेन की उम्र छह महीने होनी चाहिए।
रूट डोमेन का उपयोग कर लागू करें:
आपको हमेशा yourdomain.com जैसे रूट डोमेन का उपयोग करके आवेदन करना चाहिए। Blog.yourdomain.com नहीं।
सामग्री छवियां चुनने के लिए गंभीर रहें:
यदि वे कॉपीराइट की गई सामग्री पर ले जाते हैं तो Google Adsense ब्लॉग को मंजूरी नहीं देता है। कॉपीराइट का मतलब उन चीजों से है जिन्हें उनकी अनुमति के बिना दूसरों की निर्देशिका से कॉपी किया गया है। और हम हर बार एक छवि चुनते समय गलती करते हैं। कुछ लोग बस एक छवि निर्देशिका में जाते हैं, उनकी उपयुक्त छवियां लेते हैं और उन्हें अपने ब्लॉग पर अपलोड करते हैं। क्या उन्होंने कभी जांच की कि क्या उनके पास इनका उपयोग करने की अनुमति है? वास्तव में दुखद खबर यह है कि, इस कॉपीराइट कानून के कारण अधिकांश वेबमास्टर जो एडसेंस पाने में असफल रहते हैं। और यह वास्तव में कॉपीराइट छवियों के कारण होता है। यहां वे मार्गदर्शिकाएँ हैं जो आपको मुफ्त में चित्र खोजने में मदद करेंगी:
एक अच्छा डिजाइन और ब्लॉग संरचना का नेतृत्व करें:
ब्लॉग संरचना आपके ब्लॉग की मूल संरचना है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा दिखने वाला हेडर, कंटेंट एरिया, साइडबार, फुटर इत्यादि हैं, हमेशा सोचें कि क्या विज़िटर संरचना पसंद करेंगे। अगर लोग इसे पसंद करते हैं, तो Adsense जरूर पसंद करेगा। किसी भी ब्लॉग की पहली छाप ब्लॉग डिजाइन के साथ आती है, और आप किसी भी पेशेवर दिखने वाले टेम्पलेट (मुफ्त या भुगतान) का लाभ उठा सकते हैं, और अपने ब्लॉग पर इसका उपयोग कर सकते हैं।
जांचें कि क्या आपका ब्लॉग Google द्वारा अवरुद्ध नहीं है:
सुनिश्चित करें कि, आपका ब्लॉग Google द्वारा अवरुद्ध नहीं है। क्योंकि Adsense आपके ब्लॉग के आँकड़ों को उनके सर्च इंजन पर चेक करेगा। पता नहीं कैसे इसकी जाँच करनी है? Google पर बस "साइट: yourdomain.com" खोजें। यदि आपको खोज परिणाम मिलते हैं, तो आपका ब्लॉग अवरुद्ध नहीं है। लेकिन, यदि आप नहीं करते हैं, तो यह अवरुद्ध है।
विज्ञापन प्रतिबंधित सामग्री नहीं है:
Adsense ने सीधे तौर पर बताया है कि, वयस्क सामग्री, कॉपीराइट की गई सामग्री, शराब से संबंधित सामग्री, हैकिंग क्रैकिंग सामग्री, हिंसक सामग्री, हथियार से संबंधित सामग्री और अन्य अवैध सामग्री वाली साइटों को मंजूरी नहीं दी जाएगी।
आगंतुक अनुमोदन के लिए एक कारक नहीं हैं फिर भी:
Adsense स्वीकृत होने के लिए, विज़िटर कोई कारक नहीं हैं। क्योंकि आपको अपने ब्लॉग की गुणवत्ता के आधार पर स्वीकृति मिल जाएगी। यह सुनिश्चित है कि Adsense मॉडरेटर आगंतुक गणना के लिए कभी जाँच नहीं करेगा। इसलिए, आगंतुकों के बारे में चिंता न करें। लेकिन, रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए आपके पास पर्याप्त आगंतुक होने चाहिए।
यहाँ एक वीडियो है जहाँ हर्ष ने AdSense अनुमोदन प्राप्त करने की बात की है:
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